No icon

विकास खंड नवाबगंज में युवा मंडल विकास अभियान कार्यक्रम का समापन

राष्ट्र, समाज और परिवार निर्माण में आगे आयें युवा, तभी संभव है युवा भारत का सपना

दुर्गेश कुमार वर्मा

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केंद्र बहराईच के तत्वाधान में जिला युवा समन्वयक सुश्री अनन्या सिंह जी के अध्यक्षता व राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक कन्हैया मिश्र के नेतृत्व में विकास खंड नवाबगंज के काशी राम अयोध्या प्रसाद इण्टर कॉलेज बाबागंज में युवा मंडल विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मण्डल अध्यक्ष अजय मिश्र रहें। 

कार्यक्रम में जिला प्रशिक्षक आदर्श मिश्र ने युवाओं को नेहरू युवा केन्द्र व युवा मंडल के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा की भारत विश्व का सबसे युवा देश है आज हमारे देश को युवाओं का देश कहा जाता है फिर भी किन्ही कारणों से हम समाज को शिक्षित व जागरूक करने में असफल रहा जाते है। इसके मुख्य कारण को सोचने के साथ युवाओं को आगे आकर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। श्री मिश्र ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा ही इस देश का भविष्य है लेकिन नशाखोरी आज के समाज व इस विकास खंड की प्रमुख समस्या है स्कूली छात्रों से लेकर हर उम्र के लोग इसकी चपेट में है। नशाखोरी से समाज में कई विकृतियां पैदा होती हैं इस लिए युवा तथा महिला मंडल के सभी सक्रिय सद्यस्यों को चाहिए की नशा के खिलाफ लोगो को जागरूक करें।

बिशिष्ट अतिथि विद्यालय प्रधानाध्यापक अरुण कुमार यादव ने कहा की ऐसे कार्यक्रम से सामाजिक व राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों को सामने लाना तथा जोर शोर से उठाना है। उन्होंने कहा कि आज देश की सामने इस बड़ी आबादी को एक उत्पाद कार्यबल के रूप में विकसित और सशक्त बनाने की जरूरत है समाज व देश के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका निभानी चाहिए। जिला युवा समन्यवक सुश्री अनन्या सिंह जी ने उपस्थित युवक युवतियों को मिशन नारी शक्ति के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा की यदि कोई अत्याचारी किसी लड़की को प्रताड़ित करें तो चुप रहने के बजाय उस लड़की को आवाज उठानी चाहिए। जिला समन्वयक महोदया ने बताया की कैसे अत्याचार से बचते हुए लड़कियों को अत्याचारी का सामना करना चाहिए।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक कन्हैया मिश्र व अकबर अंसारी ने कहा कि युवामंडल 15 से 29 वर्ष आयु समूह के युवक-युवतियों का ऐसा संगठन है जो स्वैच्छिक सामुदायिक गतिविधियों में सहभागी बनना चाहता है। युवा मंडल सदस्य केवल स्वयं जागरूक एवं जिम्मेदार नागरिक बनना चाहते हैं अपितु अपनी जागरूकता एवं रचनात्मक साहित्य का प्रयोग समाज एवं राष्ट्र के नवनिर्माण में करना चाहते हैं। युवा मंडल रचनात्मक ऊर्जा से भरपूर ऐसे युवाओं का समूह है जिसके मन में गांव एवं समाज की उन्नति की भावना भरी हुई है साथ ही साथ लेखाकार इन्द्रशेन चौधरी जी ने आदर्श युवा मंडल का कैसे गठन हो उस पर प्रकाश डाला व युवाओं को ससक्त रहने की बात कही। इस मौके पर राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक हरिगोविंद,  अकबर अंसारी, सुधाकर श्रीवास्तव, युवा मंडल सचिव, दीपेंद्र मिश्र आदर्श मिश्र, धर्मराज शर्माआदि युवा साथी मौजूद रहे।

Comment As:

Comment ()