No icon

उत्तर प्रदेश में बढ़ा कोरोना कर्फ्यू का दायरा, 17 मई तक रहेगा लॉकडाउन

चौपाल न्यूज नेटवर्क
कोरोना की दूसरी लहर को लेकर पंचायत चुनाव के दौरान बेपरवाह उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार अब कोई और खतरा नहीं मोल लेना चाहती। यही कारण है कि पहले 10 मई तक लॉकडाउन की घोषणा के बाद आज एक दिन पहले ही योगी सरकार ने एक सप्ताह के लिए कोरोना कर्फ्यू का विस्तार कर दिया है। हालांकि किश्तों में बढ़ाये जाने वाले इस लॉकडाउन की वजह से राज्य सरकार के आंकड़ों में कमियां जरूर देखी जा रही है और यह कहा जा सकता है कि सरकार के इन सख्तियों का असर दिख रहा है, लेकिन कोरोना ने गांव—गांव में हाहाकार मचा रखा है। इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में राज्य में कोरोना के संक्रमण मामले में लगभग 65000 मामले कम हुए हैं जो एक अच्छा संकेत माना जा सकता है।
उत्तर प्रदेश सरकार संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किन्हीं कारणों से भले ही न ले रही हो, लेकिन कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए धीरे-धीरे कदम उसी दिशा में बढ़ते नजर आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने पर फैसला लिया। कोरोना संक्रमण के बढ़ते संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए एक बार फिर कोरोना कर्फ्यू को 17 मई सुबह सात बजे तक बढ़ा दिया गया है। इस दौरान पहले की तरह ही सभी पाबंदियां लागू रहेंगी। आवश्यक सेवाओं को छूट मिलती रहेगी। बेवजह घूमने वालों पर सख्ती बरती जाएगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना कर्फ्यू का मकसद तभी कामयाब होगा जब प्रोटोकॉल का पूरी सख्ती से कराया जाएगा।
गौरतलब है कि पंचायत चुनाव के बाद गांवों में तेजी से फैल रहे संक्रमण और 14 मई को ईद के त्यौहार को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ कोई भी खतरा मोल न लेते हुए लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए फिर बढ़ा दिया है। शनिवार-रविवार की साप्ताहिक बंदी से शुरुआत हुई, फिर इसे चार मई, छह मई और फिर दस मई यानी सोमवार तक बढ़ाया गया। अब योगी सरकार ने फिर से कोरोना कर्फ्यू 17 मई सुबह सात बजे तक बढ़ा दिया है। इस बीच राज्य सरकार के इस कोरोना कर्फ्यू में आम नागरिक बराबर का सहयोग देते नजर आ रहे हैं।

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में कोरोना कर्फ्यू प्रभावी : सहगल
प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल की मानें तो आंशिक कोरोना कर्फ्यू 17 मई तक बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में आंशिक कोरोना कर्फ्यू  प्रभावी हो रहा है। आमजन खुद ही आवागमन कम कर रहे हैं। इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी कार्यों के लिए पूरी छूट रहेगी। औद्योगिक गतिविधियां, ई-कॉमर्स से संबंधित काम यथावत चलते रहेंगे। राशन वितरण और टीकाकरण सुचारु रहेगा। कंटेनमेंट जोन में केवल डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था से आपूर्ति होगी।

Comment As:

Comment ()