No icon

केरल की 'फसल' सजा रही शगुन की टोकरी, इम्पोर्टेड के नाम पर व्यवसायी कर रहे हैं मोटी कमाई

चौपाल न्यूज नेटवर्क
अब वो जमाना चला गया जब लोगों को किसी भी फसल का उसके सीजन में होने का इंतजार करना पड़ता था। समय के साथ बदलते आधुनिक तकनीक ने मौसम के संग ऐसा तालमेल बिठाया है कि हमें हर सीजन में अधिकांश फसल जो पहले साल में एक—दो महीने ही उपलब्ध रहता था अब लगातार बाजार में अपनी धमक जमाये हुए हैं। हमेशा जून—जुलाई महीने में बाजार में मिलने वाला आम इस समय बारह मास उपलब्ध है। हाल यह है कि जिस समय उत्तर भारत में आम के पेड़ में बौर लग रहे हैं उस समय बाजार आम की सुनहरी फसल से पटा पड़ा है। भारत के दक्षिणी राज्य केरल का यह आम देश के साथ—साथ विदेश में भी अपनी खासा पहचान बनाये हुए है।
केरल में मौसम गर्म होने के कारण सर्दी में आम का स्वाद, मध्य प्रदेश का अमरूद सबको लुभा रहा आम और अमरूद का साइज मंडी में इतना बड़ा आ रहा है कि एक किलो में एक ही फल का तोल हो रहा है। इसका फायदा रिटेलर उठा रहे हैं। साउथ के आम और एमपी के अमरूद को इंपोर्टेड कहकर बेचा जा रहा है। 700 ग्राम से लेकर 1.25 किलो तक आम और 650 ग्राम से लेकर 800 ग्राम तक का अमरूद मकसूदां मंडी में पहुंच रहा है। आम गर्मियों का फल है और जून व जुलाई में मंडी में पहुंचता है लेकिन शहरवासी इस बार सर्दी में भी इसका स्वाद चख रहे हैं। आढ़तियों के मुताबिक सीजन का पहला आम केरल के मुथलमदा से आता है। साउथ से 200 करोड़ रुपए के आम देश-विदेश के साथ साथ पंजाब, दिल्ली, मुंबई, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में ट्रकों से भेजे जाते हैं।
केरल में इस बार आम की अच्छी फसल हुई है और साइज भी काफी बड़ा है। ऐसा आम ज्यादातर विवाह-शगुन की टोकरी में रखा जा रहा है। बाजार में आम की कीमत 125 रुपए प्रति किलो है और अमूमन एक ही आम तराजू पर चढ़ रहा है। होलसेल में यह करीब 80 रुपए किलो बिक रहा है। वहीं अमरूद का दाम 90 रुपए प्रति किलो के आसपास है। स्थानीय व्यापारी के मुताबिक बड़े साइज का आम कोल्ड स्टोर से नहीं, बल्कि साउथ से आ रहा है। इस समय केरल में गर्मी अधिक पड़ रही है और आम का सीजन है। लोग फसलों की कटाई से फ्री हो जाते हैं और फिर बाग में आम की फसल की तरफ ध्यान देते हैं। भारत में कई ऐसे फल हैं, जैसे किन्नौर का सेब, केरल का आम और एमपी का अमरूद, जिन्हें इंपोर्टेड कहकर बेचा जाता है। इस आम की मिठास भी काफी ज्यादा है। 

Comment As:

Comment ()